धर्म संस्कृतिमंदसौर जिलासीतामऊ

 भक्ति की ऐसी बानगी की खुद के निजी खेत पर बनवा दिया बालाजी का मंदिर

 

///////////////////////

मांगीलाल लोहार परिवार मानपुरा द्वारा भव्य बालाजी मन्दीर निर्माण, प्राण प्रतिष्ठा और श्री राम कथा महोत्सव हुआ संपन्न

सीतामऊ। लोहार समाज के गौरव माने जाने वाले गांव मानपुरा निवासी श्री मांगीलाल लोहार द्वारा मानपुरा (पतलाशी फंटा) पर अपने खेत पर बालाजी मंदीर बनाकर आसपास के क्षेत्र के और गुजराती लोहार समाज के कई वरिष्ठ समाजजनो की उपस्थिति में मंन्दीर प्राणप्रतिष्ठा व श्री राम कथा का भव्य आयोजन किया गया ।

पं.श्री पूज्य खुशीराम जी महाराज वृंदावन वाले के मुखारविन्द से नो दिवसीय रामकथा का रसपान किया जिस‌मे मानपुरा, पतलासी, नकेडिया, सेदरामाता, भगोर, सगोर, राजनगर, लदुना और ऐसे आसपास के लगभग 28 गावो तक के श्रद्धालु धर्म प्रेमी भाई बहन बड़े बुजुर्गो ने नो दिनो तक कथा का रसपान किया और आनन्द लिया। दिनांक 6 फरवरी से पं श्री खुशीरामजी महाराज के मुखारविन्द से श्री राम कथा प्रारंभ हुई वही 15 फरवरी को कथा का समापन हुआ। वही इस कथा के दौरान दिनाक 11 फ़रवरी से 15 फरवरी तक यज्ञ और आहुतियां हुई जिसमें 15 जोड़ो ने भाग लिया। श्री मांगीलाल  लोहार मानपुरा जिनका मन्दिर बनाने का यह एक सपना था जो अब पुरा हुआ है।

सीतामऊ अंचल में यह एक एतिहासिक और भव्य कार्यक्रम हुआ है जिसको कई पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा। वही श्री मांगीलाल लोहार ने यह भव्य मन्दिर ऐसी जगह बनाया जहां से कई गावों में आने जाने का रास्ता है। जो आने वाले समय में लोगो के लिए एक दर्शनीय स्थल बनेगा। मांगीलाल लोहार हमेशा ऐसे ही धार्मिक आयोजनो में अग्रसर रहते हैं और हर आयोजन को सफ़ल बनाने में इनके पूरे परिवार की अहम भूमीका रहती है। श्री मांगीलाल लोहार के दोनो पुत्र श्याम चौहान और विजय चौहान के अथक प्रयासों से ये भव्य एतीहासिक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है । साथ ही इस महान आयोजन को सफल बनाने में सैकडो कार्यकर्ताओ का भी अहम योगदान है।

प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात महाआरती के समय क्षेत्र के सेकड़ो श्रद्धालुओं, सभी वरिष्ट जनो, समाजजनो व सीतामऊ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। इस दौरान कार्यक्रम में सम्मिलित हुए सीतामऊ थाना प्रभारी श्री दिनेश प्रजापति को परिवार की उपस्थिति में मंदिर की तस्वीर भेट की गई।

श्री राम कथा के इस आयोजन में आसपास के श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए ट्रैक्टर की व्यवस्था भी रखी गई थी जिसमें किसी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इस महा आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी समाजजन और आस पास से पधारे सभी श्रद्धालुओं को का श्री मांगीलाल जी लोहार परिवार मानपुरा ने आभार एवं धन्यवाद व्यक्त करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}