औरंगाबादकोचिंग सेंटरकौशल शिक्षाप्रतियोगिताबिहार

8 अक्टूबर को होगी बाल प्रतिभा प्रतियोगिता सह सम्मान समारोह।

8 अक्टूबर को होगी बाल प्रतिभा प्रतियोगिता सह सम्मान समारोह।

हैंड्स ऑफ़ प्रकाश चंद्रा टीम ने पूरी की तैयारी।

 

बिहार औरंगाबाद से धर्मेन्द्र गुप्ता

ओबरा के छात्रों के लिए डॉ० प्रकाश चंद्रा की शैक्षणिक मुहीम ‘बाल प्रतिभा प्रतियोगिता सह सम्मान समारोह’ के अंतर्गत ली जाने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा हो गई है। यह परीक्षा 8 अक्टूबर को तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

ओबरा के लक्ष्मी पब्लिक स्कूल, लक्ष्मी कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी और महामाया कॉलेज ऑफ एजुकेशन को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा में कुल 60 कोचिंग संस्थानों एवं विद्यालयों के ओबरा प्रखंड के 10वीं, 11वीं और 12वीं के तकरीबन 3600 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। अगले दो से तीन दिनों के भीतर सभी छात्र छात्राओं के एडमिट कार्ड, एचओपीसी के सदस्यों के द्वारा उनके संबंधित संस्थानों में उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

इस प्रतियोगिता को ले कर छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों में अलग हीं उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रकाश चंद्रा ने कहा है कि, “यह आयोजन ओबरा के लिए ऐतिहासिक रहेगा। इस आयोजन का मूल उद्देश्य छात्रों की प्रतिभा एवं उनकी शिक्षा को सम्मान देना है।” बाल प्रतिभा प्रतियोगिता सह सम्मान समारोह के विषय में और अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, “ओबरा और दाउदनगर का जो हमारा क्षेत्र है वो कई वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि प्रति वर्ष मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के नतीजों में टॉप 10 में यहां से एक दो छात्र रहते हीं हैं। ऐसे में हमनें सोचा कि क्यों न ‘हैंड्स ऑफ़ प्रकाश चंद्रा’ के बैनर तले 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ‘बाल प्रतिभा सम्मान समारोह’ का आयोजन किया जाए जिसके अंतर्गत परीक्षा के माध्यम से योग्य प्रतिभाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें आकर्षक स्कॉलरशिप, पुरस्कार और उचित मार्गदर्शन दिया जाए जिसकी मदद से उन्हें अपना भविष्य संवारने में सहूलियत हो सके।”

इससे पहले डॉ० प्रकाश चंद्रा की इस विकासात्मक सोच को ओबरा प्रखंड के गांव गांव तक पहुंचाने के लिए हैंड्स ऑफ़ प्रकाश चंद्रा के उर्जावान साथी शहर से ले कर सुदूर इलाकों के छात्र छात्राओं के बीच गए। इस टीम के द्वारा प्रत्येक कोचिंग संस्थानों एवं विद्यालयों का भ्रमण किया गया एवं इस प्रतियोगिता के विषय में जानकारी दी गई एवं रजिस्ट्रेशन का फॉर्म भी उपलब्ध कराया गया। भ्रमण करने वाली टीम में प्रमुख रूप से बिट्टू कुमार, राहुल कुमार, मिथलेश कुमार एवं नीतीश मिश्रा शामिल थे।

परीक्षा के बाद सम्मान समारोह की तिथि 5 नवंबर निर्धारित की गई है जिसमें देश के नामचीन हस्तियों के अलावा एक महान शिक्षाविद के आने की चर्चा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}