रतलाममध्यप्रदेश

समाचार रतलाम मध्य प्रदेश से 27 मई 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई

रतलाम 26 मई 2023/ जवाहर नवोदय विद्यालय आलोट के लिए सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 11 वीं में प्रवेश हेतु आयोजित होने वाली कक्षा 11 वीं (लेटरल इन्ट्री) चयन परीक्षा 2023 में भाग लेने के लिए आनलाईन आवेदन 31.05.2023 तक  https:// cbseitms.nic.in/2023/jnvxi के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय आलोट के अन्तर्गत आलोटजावरा एवं बाजना तीनों विकासखण्डों में आने वाले समस्त शासकीय एवं अशासकीय हाईस्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा दिनांक 22 जुलाई 2023 शनिवार को पूर्वान्ह में निर्धारित केन्द्र पर आयोजित की जाएगी। उक्त चयन परीक्षा में आलोटजावरा एवं बाजना विकासखण्डों के कक्षा 10 वीं में सत्र 2022-23 में उत्तीर्ण समस्त विद्यार्थी भाग ले सकते हैंजिनकी जन्म दिनांक 01.06.2006 से 31.07.2008 तक हो।

========================

बी.टी. कपास हाईब्रिडस का मूल्य निर्धारित

रतलाम 26 मई 2023/ जिले में निकट भविष्य में कपास के बीज का क्रय-विक्रय होना है। बी.टी. के विक्रय की परमिशन जारी की जाकर बी.टी. कपास संकर बीज पैकेट बीजी1 का अधिकतम विक्रय मूल्य 635 एवं बीजी2 का अधिकतम मूल्य 853 रुपए निर्धारित किया गया है। उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री विजय चौरसिया ने बताया कि उक्त बीज निर्धारित मूल्य से अधिक पर विक्रय नहीं किया जाए। अधिक मूल्य पर विक्रय करते पाए जाने पर बीज अधिनियम 1966, बीज नियम 1968 एवं बीज नियंत्रण आदेश 1983 की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी। यदि अवैध रुप से कपास का क्रयविक्रयभण्डारण एवं परिवहन करते हुए पाए जाने पर कपास बीज को राजसात करते हुए एफआईआर दर्ज की जाएगी।

========================

जिले में खरीफ हेतु उर्वरको की पर्याप्त उपलब्धता

रतलाम 26 मई 2023/ रासायनिक उर्वरक अग्रिम भण्डारण योजना खरीफ सीजन वर्ष 2023 शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के अन्तर्गत किसान भाई खरीफ सीजन हेतु रासायनिक उर्वरकों का अग्रिम भण्डारण कर सकते हैं। उक्त योजना खरीफ सीजन के लिए 31 मई तक प्रभावशील है।

उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री विजय चौरसिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में सहकारिता क्षेत्र में 11012 मैट्रिक टन यूरिया तथा निजी क्षेत्र में 5798  मैट्रिक टन यूरिया कुल यूरिया 16810 मैट्रिक टनसहकारिता क्षेत्र में 9140 मैट्रिक टन डीएपी तथा निजी क्षेत्र में 2234 मैट्रिक टन डीएपी कुल 2342 मैट्रिक टनकुल एनपीके 10858 मैट्रिक टनसहकारिता क्षेत्र में पोटाश 1046 मैट्रिक टन तथा निजी क्षेत्र में पोटाश 171 मैट्रिक टन कुल 1217 मैट्रिक टन कुल सिंगल सुपर फास्फेट 15697 मैट्रिक टनका जिले में सहकारितानिजी क्षेत्र एवं जिले के वेयर हाउस में भण्डारित है। किसान भाइयों से अनुरोध है कि अग्रिम भण्डारण योजना समाप्त होने में कुछ ही दिन शेष हैं। अतः खरीफ 2023 हेतु अग्रिम भण्डारण कर लें ताकि खरीफ 2023 में कमी के चलते परेशानियों का सामना नहीं करना पडे।

========================

पक्का आवास मिल जाने से खुश है बसंतीलाल

रतलाम 26 मई 2023/ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने बसंतीलाल को भी पक्का मकान दे दिया है। बसंतीलाल अब अपने पक्के मकान में रहते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देता है।

रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले बसंतीलाल गरवाल जनजातीय वर्ग से आते हैं। परिवार में दो बच्चे हैं, मजदूरी करके गुजारा करते हैं। पैतृक प से डेढ़ बीघा खेती मिली है जिससे परिवार का गुजर-बसर बहुत मुश्किल से होता है। ऐसे में पक्के मकान का तो बसंतीलाल सपना ही देख सकते थे। लेकिन जब प्रधानमंत्री आवास योजना आई तो ग्राम पंचायत द्वारा बसंतीलाल का चयन हितग्राहियों की सूची में किया गया।

ग्राम सभा के अनुमोदन बाद बसंती लाल का मकान बताने के लिए पहली किस्त मिली। खुशी-खुशी परिवार अपना मकान बनाने में जुट गया। मात्र तीन माह में बसंतीलाल का अपना पक्का मकान बंद कर तैयार था। वर्ष 2021 बारिश में स्वीकृत आवास का निर्माण जुलाई 2022 में पूर्ण कर लिया गया था। अब बसंतीलाल और उनका परिवार खुश है। खुशी के साथ अपने पक्के मकान में रहता है। सर्दी, गर्मी, बरसात की मौसम की मार से परिवार सुरक्षित है। जानवरों से भी परिवार सुरक्षित हो गया है।

========================

मुख्यमंत्री सीखो कमाओं योजना हमारे जीवन में बदलाव लाएगी

प्रशिक्षण के साथ ही प्रशिक्षण भत्ता मिलने पर होगा युवाओं को लाभ

रतलाम 26 मई 2023/ रतलाम में जवाहर नगर में रहने वाले छात्र राहुल परिहार ने चर्चा में कहा कि कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीखो कमाओ योजना लागू की है जो युवाओं की जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव लाएगी। राहुल रतलाम कॉलेज में प्रथम वर्ष के छात्र हैं। इस योजना के तहत युवा पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग के माध्यम से प्रशिक्षित होंगे और प्रशिक्षण के साथ-साथ 8 से 10 हजार रूपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा। यह योजना युवाओं के लिये कारगर सिद्ध होगी।

राहुल का कहना हैकि समाचार पत्र में यह खबर पढ़कर कि मुख्यमंत्री ने सीखो कमाओ योजना उन छात्रों के लिये लागू की हैजो पढ़ाई के साथ-साथ कुछ हुनर सीखना चाहते है। जब छात्र हुनर सीखेंगेतो इसके साथ 8 से 10 हजार रूपये भी मिलेंगेविभिन्न ट्रेडो में सीखने के लिये मिलेगा। हम अपने हाथ में एक अच्छा हुनर सीखकर स्वावलम्बी बनेंगे और कहीं भी बिजनेस खोल सकेंगे क्योंकि हमारे हाथ में पढ़ाई और हुनर दोनों रहेंगे। राहुल मुख्यमंत्री श्री चौहान को तहे दिल से धन्यवाद देते हैजिन्होंने उनके जैसे अध्ययनरत छात्रोंं के लिये यह योजना बनाई है।

========================

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना बनेगी युवाओं के जिंदगी में बदलाव का माध्यम

रतलाम 26 मई 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री सीखो-कमाओं योजना युवाओं की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव का माध्यम बनेगी। प्रशिक्षण के साथ कमाई का प्रावधान योजना के तहत होने से युवाओं में योजना को ल्ोकर अत्यन्त उत्साह देखने में आ रहा है।

जवाहर नगर रतलाम निवासी छात्र गौरवसिंह का कहना है कि यह योजना हमारे जैसे युवाओं के लिये बेहद मददगार है। हमारी प्रगति के नये द्वार खुलेंगेजीवन को नयी दिशा मिलेगी। योजना खुशियों की वाहक बनेंगी। गौरव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई योजना अद्भुत हैजिसके माध्यम से युवाओं को रोजगार-संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान हमें मासिक धनराशि भी मिलेगी। उन्होंने इस योजना को युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर बताया।

छात्र गौरव ने इस योजना के महत्व को दर्शाते हुए कहा कि लाखों युवाओं को इस योजना से लाभ मिलेगा और बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह योजना हमें रोजगार के साथ-साथ विभिन्न कौशल उन्नयन का भी अवसर प्रदान करेगी। रोजगार की सुविधा मिलेगी और इसके साथ-साथ वे अनेक नए कौशलों का अध्ययन करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के लिए 15 जून 2023 से युवाओं के पंजीयन का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

========================

29 मई  से 30 जून तक विकासखण्ड स्तर पर आयुष मेले

रतलाम 26 मई 2023/ ‘राष्ट्रीय आयुष मिशन’ योजनांतर्गत मिशन लाइफ’ व एकात्म अभियान के अवसर पर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में जिले के सभी विकासखंडो पर आयुष मेलों का आयोजन 29 मई  से 30 जून तक किया जा रहा है।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिह चौहान ने बताया कि आयुष मेलों का उद्देश्य स्वास्थ्य कार्यक्रम, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकताआयुष चिकित्सा पद्धति का प्रचार प्रसारसंचारी, असंचारी बीमारियों के रोकथाम हेतु जागरूकताबीमारी के प्रारंभिक स्तर पर स्क्रीनिंगदवाईयों की उपलब्ता, टेली मेडीसीन कसंल्टेशन एप आयुष क्योर का प्रचार प्रसार करना है। मिलेट मोटे अनाज से बनाए गए आरोग्यदायी व्यजंन एवं पाकशैली के बारे में बताया जाएगा।

डॉ. चौहान ने बताया कि रतलाम ग्रामीण पर ब्लॉक स्तरीय आयुष मेले का आयोजन आगामी 29 मई को प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक गांधी चौक धामनोद में, 30 मई को ग्राम पंचायत परिसर शिवगढ़ में, 31 मई को ग्राम पंचायत रिंगनोद में, 1 जून को ग्राम पंचायत खरवाकला, 2 जून प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर सरवन में, 3 अम्बे माता परिसर मावता में मेले आयोजित होंगे।

स्वास्थ्य मेलों में युनानी हौम्योपैथी आयुर्वेद एवं योगपैथीवार रोगविशेषज्ञतानुसार चिकित्सीय परामर्शयोगाभ्यास एवं योग से लाभ की सचित्र प्रदर्शनीसामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी एवं योग प्रशिक्षकों द्वारा व्याधिनुसार योग से परामर्शआयुर्वेद दिनचर्याऋतुचर्यापोषण आहार एवं सामान्य रोगों से बचाव हेतु पेम्पलेट वितरणऔषधिय पादपो का वितरणदेवारण्य योजना का प्रचार प्रसारदैनिक दिनचर्या के प्रभाव से विकसित बीमारियों की स्क्रीनिंग एवं निःशुल्क हीमोग्लोबिनब्लड प्रेशर एवं मधुमेह की जॉंच कर औषधि वितरण किया जावेगा। साथ ही जनअभियान परिषद एवं श्री रामचंद्र मिशन के द्वारा योग गतिविधि की जानकारी दी जावेगी।

========================

पीएम स्वनिधि योजना वरदान बनी

जिले में छोटे व्यवसायियों ,फैरी का धंधा करने वालों को उन्नति के लिए वितरित किया 20 करोड़ रुपए से अधिक का बगैर ब्याज का ऋण

रतलाम 26 मई 2023/  प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना रतलाम जिले के नगरीय निकायों में छोटा-मोटा धंधा करने वालों, फैरी का व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार वरदान साबित हुई है। इन व्यवसायियों की आर्थिक उन्नति के लिए योजना द्वारा जिले में 20 करोड़ 81 लाख 80 हजार रुपए का बगैर ब्याज का ऋण बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जा चुका है जिससे छोटे व्यवसायियों  की गाड़ी पटरी पर आ गई है। पीएम स्वनिधि योजना में जिले के 16 हजार 883 व्यक्ति अब तक लाभान्वित किए जा चुके हैं।

पीएम स्वनिधि योजना में 10 हजार 20 हजार तथा 50 हजार रुपए का ऋण बगैर ब्याज के उपलब्ध कराया जाता हैं। व्यवसाई को सर्वप्रथम 10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। उसको समय पर चुकाने पर  व्यक्ति को 20 हजार रुपए का ऋण मिल जाता है वह भी समय पर चुका दे तो 50 हजार रुपए का ऋण  प्रदान किया जाता  है। रतलाम जिले में पीएम स्व निधि योजना के तहत 12 हजार 705 व्यक्तियों को 1010 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार 3 हजार 870 व्यक्तियों को 2020 हजार रुपए का ऋण तथा 309 व्यक्तियों को 5050 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया है।

सर्वाधिक राशि 10 हजार की ऋण कैटेगरी में बांटी गई है इसमें 12 करोड़ 7 लाख 50 हजार रुपए ऋण रूप में उपलब्ध करवाए गए हैं। 20 हजार रुपए की केटेगरी में करोड़ 73 लाख 80 हजार रुपए ऋण रूप में उपलब्ध कराए गए हैं। 50 हजार रूपए की कैटेगरी में 1  करोड़ 54 लाख 50 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं।

खुशियों की दास्तां –

पी.एम. स्वनिधि ने दिखाई गोवर्धन मकवाना को नई राह

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभ उठाकर जिले के ग्राम धामनोद के रहने वाले युवा गोवर्धन मकवाना भी आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हो चुके हैं। योजना ने गोवर्धन को नई राह दिखाई है। योजना के तहत गोवर्धन को 10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया।

गोवर्धन ने बताया कि कोरोना में लाक डाउन के कारण पूरा परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहा था। परिवार को इस संकट से निकालने का मुझ पर दायित्व था परन्तु पूंजी नहीं होने के कारण कोई भी निर्णय कर पाने की स्थिति में नहीं था। गाडी को पटरी पर कैसे लाया जाएइसी चिन्ता में था तभी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मेरे लिए तपती धूप में छायां की तरह साबित हुई।

नगर परिषद् धामनोद द्वारा किए गए प्रचार-प्रसार से गोवर्धन को योजना की जानकारी मिली। नगर परिषद् पहुंचकर 10 हजार रुपए के ऋण हेतु आनलाईन पंजीयन करवाया, ऋण प्राप्त हुआ। ऋण राशि से सब्जी का व्यवसाय आरम्भ किया जिसने परिवार की आर्थिक स्थिति को काफी हद मजबूत कर दिया। गोवर्धन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं। गोवर्धन का मोबाइल नम्बर 9009006986 है।

========================

सीईओ श्रीमती भिड़े ने ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया

योजनाओं का ठीक से क्रियान्वयन नहीं करने पर

ग्राम पंचायत माधोपुर के सचिव को निलंबित किया

रतलाम 26 मई 2023/ जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े ने शुक्रवार को जनपद  आलोट की ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। पूर्ण हो चुके कार्यों का निरीक्षण किया। प्रगतिरत कार्यों का का जायजा लिया। जनपद पंचायत सभाकक्ष में सचिवों की बैठक लेकर संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान श्रीमती भिड़े द्वारा ग्राम पंचायत खेताखेड़ीनिपनिया लीलालूनी एवं रिछाँ का भ्रमण किया गया।

खेताखेड़ी में नवीन स्वीकृत ग्राम पंचायत भवन का निर्माणकार्य बंद पाया गया। निर्माण कार्य लंबे समय से अधूरा है,  सामान्य स्वच्छता की स्थिति भी ठीक नहीं पाई गई। ग्राम सचिव  गजेंद्रसिंह डोडिया का फटकार लगाकर दो दिवस में ग्राम की स्थिति सुधारने की हिदायत दी गई । अधूरे पड़े पंचायत भवन का निर्माण तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत निपनिया लीला में गौशालासेग्रीगेशन शेड एवं पौधारोपण का निरीक्षण किया गया। ग्राम सचिव को शीघ्र कचरा संग्रहण वाहन क्रय कर अपशिष्ठ प्रबंधन कार्य शुरू करने हेतु निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत रिछा एवं लूनी में ग्राम पंचायत भवन सेग्रीगेशन शेड एवं कचरा संग्रहण वाहन का निरीक्षण किया गया।

जनपद पंचायत में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2, लाड़ली बहना योजनाप्रधान आवास योजना ग्रामीणस्वच्छ भारत मिशन ग्रामीणमनरेगाजीपीडीपी एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। सभी योजनाओं में शासन निर्देशानुसार लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने हेतु निर्देश दिये गये। ग्राम पंचायत माधोपुर की प्रगति सभी योजनाओं में नगण्य पाई गई इस पर ग्राम पंचायत सचिव श्री गोपालसिंह चंद्रावत को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। ग्राम पंचायत कसारी चौहान के सचिव बैठक के अनुपस्थित पाये गये, उन्हें नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया गया ।

===========================

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}