औरंगाबादकौशल शिक्षानिजी विद्यालयबिहार

उर्दू मध्य विद्यालय बहुआरा में बाल संसद का हुआ चुनाव, प्रतिमा बनी प्रधानमंत्री तो शिंपी बनी शिक्षा मंत्री

उर्दू मध्य विद्यालय बहुआरा में बाल संसद का हुआ चुनाव, प्रतिमा बनी प्रधानमंत्री तो शिंपी बनी शिक्षा मंत्री

 

 

बिहार औरंगाबाद से धर्मेन्द्र गुप्ता

 

औरंगाबाद जिले के सदर प्रखंड के उर्दू मध्य विद्यालय बहुआरा में बुधवार को बाल संसद का गठन मतदान प्रक्रिया से पूरी की गई। बिहार शिक्षा परियोजना पटना के निर्देश पर गठित होने वाले बाल संसद के सदस्यों का चयन निर्वाचन प्रक्रिया से की गई।

प्रधानाध्यापक धर्मेंद्र कुमार सिंह ने बताया की नए शैक्षिण सत्र में प्रत्येक प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में बाल संसद का गठन किया जाता है जो विद्यालय के प्रबंधन कार्य सहित अन्य गतिविधियों में मदद करते हैं। इसी कड़ी में उर्दू मध्य विद्यालय बहुआरा में भी बाल संसद का गठन किया गया। बाल संसद गठन में सहयोग प्रदान करने पिरामल एजुकेशन फाउंडेशन के गांधी फेलो भावना शर्मा को प्राधिकृत किया गया था। वरीय शिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि बाल संसद के गठन करने में निर्वाचन प्रक्रिया का पालन किया गया ताकि बच्चों में अभी से ही लोकतंत्र की महत्ता की पहचान हो सके। साथ ही मतदान करने की प्रक्रिया से भी वे अवगत हो सकें। जब ये बच्चे मतदाता बनने की उम्र में पहुंचे तो एक जिम्मेवार नागरिक की तरह मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करा सकें और मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभा सकें।

बाल संसद के सभी 12 पदों के निर्वाचन के लिए बच्चों को पूर्व में सूचित किया गया था जिसके आधार पर अलग अलग पदों के लिए उन्होंने नामांकन दाखिल किया था। कुछ पदों जैसे उप प्रधान मंत्री अमित रंजन कुमार, उप शिक्षा मंत्री विक्की कुमार, कृषि एवं जल मंत्री रूबी कुमारी, उप स्वास्थ्य मंत्री दीपक कुमार एवं खेल एवं संस्कृति मंत्री आलिया प्रवीण को निर्विरोध चयन कर लिया गया। शेष पदों प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री, कृषि एवं बागवानी मंत्री, विज्ञान एवं पुस्तकालय मंत्री, मध्याह्न भोजन मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री तथा खेल एवं संस्कृति मंत्री के पद पर चुनाव कराए गए।

 

मतदाता के रूप में कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों को नामित किया गया था। बच्चे पूरी सक्रियता, उल्लास और दिलचस्पी के साथ मतदान में भाग लिया। सामान्य निर्वाचन की तरह बच्चों को मतपत्र उपलब्ध कराए गए थें तथा बाएं हाथ की उंगली में अमिट स्याही भी लगाया गया था। मतदान के तुरंत बाद मतगणना भी कराई गई। मतों की गणना के बाद प्रधानमंत्री के पद पर प्रतिमा कुमारी, शिक्षा मंत्री शिम्पी कुमारी , स्वास्थ्य मंत्री अंशु कुमारी , मध्याह्न भोजन मंत्री गुनगुन कुमारी, विज्ञान एवं पुस्तकालय मंत्री निशी कुमारी, खेल मंत्री निभा कुमारी, उप मध्याह्न भोजन मंत्री पवन कुमार, उप खेल मंत्री रोहित कुमार, उप कृषि एवं जल मंत्री गौतम कुमार, उप विज्ञान एवं पुस्तकालय मंत्री संजीव कुमार को निर्वाचित घोषित किया गया। सभी निर्वाचित मंत्रियों तथा उप मंत्रियों को गुरुवार को शिक्षक अभिभावक बैठक के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जायेगा तथा उन्हें कार्य एवं दायित्वों की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक सरफराज आलम, मोहम्मद कलामुद्दीन, तरन्नुम प्रवीण, विजय पासवान, कुनैन अंसारी एवं मोहम्मद शाहजहां मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}