रतलाममध्यप्रदेश

समाचार रतलाम मध्य प्रदेश से 30 मई 2023

मध्यप्रदेश शासन चिकित्सा सेवा मुहैया कराने के लिए संवेदनशीलता के साथ कर रहा है कार्य

जिले के प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने धामनोद में आयुष मेले का शुभारंभ किया

रतलाम 29 मई 2023/ मध्यप्रदेश शासन लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए लगातार संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रहा है। इस कड़ी में आयुष मेले भी आयोजित किए जा रहे हैं जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है। आयुर्वेद हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जिसको प्रोत्साहित किया जा रहा है, इसका लाभ सभी व्यक्तियों को उठाना चाहिए।

यह बात जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदोरिया ने जिले के धामनोद में जिला आयुष विभाग द्वारा आयोजित आयुष मेले में बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करते हुए कही। इस अवसर पर विधायक श्री दिलीप मकवाना, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई शंभू लाल चंद्रवंशी, एसडीएम श्री त्रिलोचन गौड़, किसान मोर्चा के श्री बद्रीलाल चौधरी, जनपद अध्यक्ष सुश्री दुर्गाबाई डिंडोर, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री लोकेंद्र सिंह सिसोदिया, श्री सुखबीर चौधरी, श्री दिनेश धाकड़, जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज, डॉ. इंतखाब मंसूरी, श्री अनिल मेहता आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आयुर्वेद का प्रसार तेजी से हो रहा है। संपूर्ण विश्व में इसका लाभ उठाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर योग आयुर्वेद का तेजी से प्रसार करने पर अब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाने लगा है। आयुर्वेद हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जो हमें स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संपूर्ण प्रदेश में आयुष के स्वास्थ्य शिविर लगवाए जा रहे हैं जिनका लाभ बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य शासन संवेदनशीलता के साथ अधिकाधिक रूप से चिकित्सा सुविधा आमजन को मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा संजीवनी क्लिनिकों की स्थापना करवाई जा रही है। साथ ही दक्ष शिक्षकों के माध्यम से योग शिक्षा की भी व्यवस्था की गई है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई लाडली बहना योजना प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की एक महत्वपूर्ण पहल है जो बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी

विधायक श्री दिलीप मकवाना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आयुर्वेद को प्रोत्साहित किया जा रहा है आयुष विभाग के अंतर्गत आयुष मेला आयोजित किए जा रहे हैं जिनका लाभ लोग उठा रहे हैं आयुर्वेदिक सुरक्षित चिकित्सा पद्धति है आयुष मेलों का आयोजन एक सराहनीय पहल है रतलाम जिले में आयुष विभाग द्वारा बेहतर चिकित्सा व्यवस्थाएं की गई हैं।

श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा ने अपने संबोधन में कहा कि आयुर्वेदिक एक सुरक्षित एवं प्रभावी चिकित्सा पद्धति है जो जड़ से बीमारी को समाप्त करती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आयुष मेले आयोजित कराए जा रहे हैं ताकि हमारी इससे प्राचीन चिकित्सा पद्धति का लाभ आम नागरिक उठा सकें। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा प्रधानमंत्री पोषण योजना अंतर्गत क्षय रोगियों को पोषण किट  प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत राजस्व विभाग के दस्तावेजों का वितरण हितग्राहियों को किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों को बतौर प्रतीक चिन्ह औषधीय पौधे भेंट किए गए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान के तहत प्रभारी मंत्री तथा अन्य अतिथियों द्वारा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

आयुष मेले में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से लोगो को उपचार दिया गया

        मेले में आने वाले लाभार्थियों को नि:शुल्क औषधि पौधों का वितरण किया गया। शिविर में कुल 651 रोगियों ने निशुल्क चिकित्सा परामर्श एवं औषधि वितरण का लाभ लिया। मेले में जन सामान्य को आयुर्वेद दिनचर्या, ऋतुचर्या, पोषण आहार एवं सामान्य रोगों से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई। देवारण्य योजना के अन्तर्गत मेले में जनसामान्य को विभिन्न रोगों में स्थानीय औषधि पौधों के उपयोग की जानकारी प्रदर्शिनी लगाकर एवं पम्प्लेट वितरण कर दी गई तथा नि:शुल्क औषधि पौधों का वितरण भी किया गया। मेले में आये हुए लाभार्थियों एवं अतिथियों को विभागीय योग प्रशिक्षक एवं योग सहायक द्वारा योगाभ्यास करवाया गया तथा विभिन्न रोगानुसार योगाभ्यास की जानकारी भी दी गयी।

        मेले में लाभार्थियों को प्रदर्शिनी के माध्यम से “आयुर्वेद आहार” के अन्तर्गत मोटा अनाज से बने अरोग्यदायी व्यंजन के गुणधर्म एवं बनाने की विधि की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई, बच्चों का सुवर्ण प्राशन  संस्कार किया गया एवं सुपुष्टि योग की जानकारी का प्रदर्शनी लगाई गई। मेले मे आए लाभार्थियों की शुगर एवं ब्लड प्रेशर की निःशुल्क जांच की गई। मोबाइल के माध्यम से विशेषज्ञो से परामर्श हेतु ग्रामीणों को आयुष क्यौर एप डाउनलोड करवाया गया। मेले में पर्यावरण के प्रति जीवन शैली में व्यक्तिगत एवं सामूहिक कर्तव्य पर आधारित जानकारी दी गयी। इस मेले में आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला प्रशासन,पंचायत विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान द्वारा आमजन से आयुष ओषधि का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की गई है ।

===============================

प्रशिक्षण ही शिक्षण की दिशा तय करता है

जनजातीय कार्य विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण प्रारंभ

       रतलाम 29 मई 2023/ प्रशिक्षण ही शिक्षण का सही मार्ग तय करता है। नवनियुक्त शिक्षक, प्रशिक्षण के माध्यम से अपने अध्यापन का तरीका निर्धारित करें। जनजातीय क्षेत्र में पहुंचकर विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ समझ और विभिन्न कौशल से जोड़ने का कार्य करें।

        उक्त विचार जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती रंजनासिंह ने कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में जिले के विभागीय नवनियुक्त उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षकों के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा विद्यार्थी को शिक्षा से जोड़ने के साथ, विभिन्न संचालित योजनाओं की जानकारी भी विद्यार्थियों को प्रदान करें। दूरस्थ अंचलों में पहुंचकर विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़ें तथा अपना बेहतर से बेहतर ज्ञान देने का लक्ष्य निर्धारित करें।

        प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री पंकजसिंह चंदेल ने कहा कि विभाग द्वारा तीन चरणों में प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में 120 नव नियुक्त शिक्षक , प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। मास्टर ट्रेनर श्री संदीप जैन ने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों को शिक्षण तकनीक के साथ वित्तीय, लेखा एवं अन्य जानकारियां भी प्रदान की जा रही है ताकि उन्हें भविष्य में किसी भी परिस्थिति में कोई परेशानी न हो।

        प्रशिक्षण के सहायक नोडल अधिकारी गणतंत्र मेहता ने प्रशिक्षण के प्रथम चरण की उपलब्धियां बताई और उस आधार पर द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में किए गए परिवर्तन की जानकारी दी एवं विभिन्न कक्षाओं में डिजिटल बोर्ड के माध्यम से दिए जा रहे प्रशिक्षण से अवगत कराया । कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने किया। प्रारंभ में अतिथियों ने सरस्वती पूजन कर प्रशिक्षण की शुरुआत की । अतिथियों का स्वागत श्री पंकजसिंह चंदेल, श्री राजेंद्र पुष्पद, श्री संदीप जैन, श्री लखनलाल शास्त्री, श्री मुजफ्फर हुसैन, श्री गणतंत्र मेहता, श्रीमती सुनीता खराड़ी, श्रीमती डोडियार ने किया। प्रशिक्षण में जिले जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं में नवनियुक्त उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षक मौजूद थे।

===============================

तम्बाकू रहित दिवस पर निःशुल्क शिविर एवं जनजागृति रैली 31 मई को

रतलाम 29 मई 2023/ विश्व में 31 मई को तम्बाकू रहित दिवस पर जिला तम्बाकू नियंत्रण समितिजिला चिकित्सालय कैंसर सोसायटी आफ म.प्र.अ.भा. मारवाडी युवा मंच तथा अग्रवाल युवा महासभा के तत्वावधान में महाराजा सज्जनसिंह प्रतिमा से प्रातः 8.00 बजे मानव श्रृंखला बनाई जाकर नशे के खिलाफ तैयार पोस्टर का विमोचन किया जाएगा। साथ ही जनजागृति रैली निकाली जाएगी।

        कैंसर सोसायटी आफ म.प्र. के सदस्य श्री अशोक अग्रवाल ने बताया कि 31 मई को जिला चिकित्सालय में प्रातः 10.00 से 1.00 बजे तक निःशुल्क प्री-कैंसर डिटेक्शन शिविर मुम्बई के कैंसर विशेषज्ञ डा. दिनेश पेण्ढारकर के निर्देशन में आयोजित किया जाएगा। शिविर में कैंसर के संभावित पीडितों का निःशुल्क उपचारआपरेशनकैमोथेरेपी की जाएगी एवं दवाईयों का वितरण किया जाएगा। कैंसर पीडित व्यक्ति अपना पंजीयन 30 मई तक अशोक अग्रवाल दो बत्ती मो.नं. 9098352252 पर करवा सकते हैं।

===============================

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}